खबरें

बाबा रामदेव ने की घोषणा, इन पांच कंपनियों के आईपीओ करेंगे लॉन्च, जानिए कौन सी है ये कंपनियां

ये तो सब जानते है कि बाबा रामदेव के नेतृत्व वाली पतंजलि आयुर्वेद ने 2019 में रुचि सोया रेजोल्यूशन को  प्रोसेस के तहत चार हजार तीन सौ पचास करोड़ रुपए में खरीदा था और ये कंपनी पहले से ही शेयर मार्केट में लिस्टेड थी। ऐसे में अब बाबा रामदेव ने जो घोषणा की है उसके मुताबिक वे पांच कंपनियों के आईपीओ लॉन्च करेंगे। फिलहाल इस साल रुचि सोया कंपनी का नाम बदल कर पतंजलि फूड्स किया गया है और यह कंपनी फूड्स के शेयर मार्केट में काफी शानदार प्रदर्शन भी कर रही है।

योग गुरु बाबा रामदेव

बाबा रामदेव ने की घोषणा, इन कंपनियों के आईपीओ करेंगे लॉन्च :

गौरतलब है कि बाबा रामदेव के नेतृत्व वाली पतंजलि फूड्स कंपनी के शेयर अपने निवेशकों को काफी अच्छा फायदा पहुंचा रहे है और इसलिए बाबा रामदेव ने कहा कि अब वह पतंजलि ब्रांड की बाकी कंपनियों के आईपीओ भी जल्दी ही लॉन्च करेंगे। वही अगर हम उन कंपनियों की बात करे तो उनमें पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि वेलनेस और पतंजलि मेडिसीन के इलावा पतंजलि लाइफस्टाइल भी शामिल है। जी हां ये कंपनियां अगले पांच साल के दौरान शेयर मार्केट में लिस्टेड होंगी।

यहां गौर करने वाली बात ये है कि पतंजलि फूड्स के शेयर मार्केट में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे है और बीते एक महीने में शेयरों के भाव में 12.89 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जब कि अगर हम बीते छह महीने के दौरान इस की कीमत पर नजर डाले तो इसमें 53.66 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। यानि दो साल में इसने एक सौ पांच फीसदी का रिटर्न दिया है। हालांकि अगर बीते पांच सालों में इससे मिलने वाले रिटर्न को देखे तो पतंजलि फूड्स के शेयरों ने 5.400 फीसदी से अधिक का रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है।

पतंजलि फूड्स के कारोबार में हो रही है खूब तरक्की :

बहरहाल इस हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को पतंजलि फूड्स के शेयर 0.38 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ एक हजार तीन सौ अस्सी रुपए पर क्लोज हुए थे। जब कि पतंजलि फूड्स का मार्केट कैप पचास हजार करोड़ रुपए के आस पास है। वही अगर हम इसके शेयरों में आएं उछाल की बात करे तो सितंबर 2017 में इसके शेयर की कीमत करीब छब्बीस रुपए थी। ऐसे में तीन साल में सितंबर 2020 तक इसके शेयर का भाव बढ़ कर छह सौ तेरह रुपए तक पहुंच गया। जब कि शुक्रवार को इसके शेयर 52 वीक के हाई प्राइस के साथ 1,398 पर पहुंच गए।

बता दे कि पतंजलि फूड्स एडिबल ऑयल बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी है। फिलहाल बाबा रामदेव की कंपनी के शेयरों में इतनी तेजी से बढ़ोतरी होते हुए देख रिसर्च फर्म भी इसकी खरीददारी को फायदे का सौदा बता रहे है और अब घरेलू रिसर्च फर्म antique ने पतंजलि फूड्स को बाय रेटिंग देते हुए इसके शेयरों के लिए 1725 रुपए प्रति शेयर का टारगेट प्राइस सेट किया है। बहरहाल बाबा रामदेव की घोषणा के बाद ये कहना गलत नहीं होगा कि उनके नेतृत्व में आने वाली कंपनी ज्यादातर फायदे में ही रहती है। दोस्तों इस बारे में आपकी क्या राय है, ये हमें जरूर बताइएगा।

यह भी पढ़ें : जानिए कितना कमाती है पतंजलि आयुर्वेद और आखिर क्या करते है बाबा रामदेव अपनी कमाई का, जानिए विस्तार से

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button